Political Theory Meaning and Its Utility in Hindi

राजनीतिक सिद्धांत की अवधारणा:

राजनीतिक सिद्धांत उन राजनीतिक मामलों को शामिल करते हुए निर्दिष्ट रिश्तों का एक सेट है जो राजनीतिक घटनाओं और व्यवहारों का वर्णन, व्याख्या, और भविष्यवाणी करने के लिए पूछताछ को व्यवस्थित और व्यवस्थित करते हैं। राजनीतिक सिद्धांत को राजनीतिक विज्ञान के आधार और शाखा के रूप में माना जाता है जो न केवल राजनीतिक विज्ञान में, बल्कि मानव ज्ञान और अनुभव की पूरी श्रृंखला में अन्य विशेषज्ञों द्वारा एकत्र किए गए आंकड़ों से निकाले जाने वाले सामान्यीकरण, सम्मेलनों या निष्कर्षों पर पहुंचने का प्रयास करता है । प्राचीन ग्रीस से वर्तमान तक, राजनीतिक सिद्धांत के इतिहास ने राजनीति विज्ञान के मौलिक और बारहमासी विचारों का सामना किया है। राजनीतिक सिद्धांत राजनीतिक घटनाओं, प्रक्रियाओं और संस्थानों और वास्तविक राजनीतिक व्यवहार पर दार्शनिक या नैतिक मानदंड के अधीन है। सबसे प्रभावशाली राजनीतिक सिद्धांतों का वर्णन तीनों लक्ष्यों जैसे कि वर्णन, व्याख्या, और भविष्यवाणी करना है। सिद्धांत राजनीतिक विज्ञान के कई विद्वानों और घाटियों के विचारों और शोध के परिणाम हैं। इस विषय पर विचारक विभिन्न राजनीतिक अवधारणाओं की परिभाषा तैयार करते हैं और सिद्धांत स्थापित करते हैं (डी के सरमा, 2007)।
Political Theory Meaning and Its Utility in Hindi
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जर्मिनो ने वर्णन किया कि 'राजनीतिक सिद्धांत उस बौद्धिक परंपरा को नामित करने में नियोजित करने का सबसे उपयुक्त शब्द है जो तत्काल व्यावहारिक चिंताओं के क्षेत्र को पार करने की संभावना और एक महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य से मनुष्य के सामाजिक अस्तित्व को देखने की संभावना को प्रमाणित करता है।' सबाइन के मुताबिक, 'राजनीतिक सिद्धांत, काफी सरल है, मनुष्य अपने समूह के जीवन और संगठन की समस्याओं को समझने और हल करने का प्रयास करता है। यह राजनीतिक समस्याओं की अनुशासित जांच न केवल यह दिखाने के लिए कि राजनीतिक अभ्यास क्या है, बल्कि यह दिखाने के लिए कि इसका क्या अर्थ है। यह दिखाने में कि एक अभ्यास का अर्थ क्या है, या इसका क्या अर्थ होना चाहिए, राजनीतिक सिद्धांत यह बदल सकता है कि यह क्या है। '

कई प्रतिष्ठित सिद्धांतकारों ने राजनीतिक सिद्धांत की प्रकृति की व्याख्या की।

डेविड हेल्ड ने वर्णित किया कि "राजनीतिक सिद्धांत राजनीतिक जीवन के बारे में अवधारणाओं और सामान्यताओं का एक नेटवर्क है जो प्रकृति, उद्देश्य और सरकार, राज्य और समाज की प्रमुख विशेषताओं और मनुष्यों की राजनीतिक क्षमताओं के बारे में बयान शामिल है।" डब्ल्यूसी कोकर ने राजनीतिक सिद्धांत को समझाया "जब राजनीतिक सरकार और उसके रूपों और गतिविधियों का अध्ययन नहीं किया जाता है, तथ्यों के रूप में वर्णित और तुलनात्मक रूप से उनके तत्काल और अस्थायी प्रभावों के संदर्भ में निर्णय लिया जाता है, लेकिन तथ्यों को समझने और निरंतर के संबंध में मूल्यांकन के रूप में पुरुषों की जरूरतों, इच्छाओं और राय, तो हमारे पास राजनीतिक सिद्धांत है। " एंड्रयू हैकर के मुताबिक, "राजनीतिक सिद्धांत एक तरफ अच्छे राज्य और अच्छे समाज के सिद्धांतों के लिए एक अनिच्छुक खोज का संयोजन है, और दूसरे पर राजनीतिक और सामाजिक हकीकत के ज्ञान के लिए एक अनिच्छुक खोज है।" जॉर्ज कैटलिन ने कहा कि " राजनीतिक सिद्धांत में राजनीतिक विज्ञान और राजनीतिक दर्शन शामिल है। जबकि विज्ञान पूरे सामाजिक क्षेत्र की सभी प्रक्रियाओं पर कई रूपों में नियंत्रण की घटना को संदर्भित करता है। यह अंत या अंतिम मूल्य से संबंधित है, जब मनुष्य पूछता है कि राष्ट्रीय अच्छा क्या है "या "अच्छा समाज क्या है।" जॉन प्लांटाज़ ने कार्यात्मक शर्तों में राजनीतिक सिद्धांत को चित्रित किया और कहा कि "राजनीतिक सिद्धांत का कार्य राजनीति की शब्दावली के विश्लेषण और स्पष्टीकरण और आलोचनाओं की महत्वपूर्ण परीक्षा, सत्यापन और औचित्य के लिए प्रतिबंधित किया गया है। राजनीतिक तर्क में नियोजित। " एक अन्य सिद्धांतकार, नॉर्मन बैरी ने परिभाषित किया कि "राजनीतिक सिद्धांत एक विद्युत विषय है जो विभिन्न विषयों पर आकर्षित करता है। ज्ञान या विश्लेषण की विधि का कोई भी शरीर नहीं है जिसे विशेष रूप से राजनीतिक सिद्धांत से संबंधित वर्गीकृत किया जा सकता है। "

राजनीतिक सिद्धांत के दृष्टिकोण:

राजनीतिक विज्ञान का अध्ययन और राजनीतिक सत्य की खोज की प्रक्रिया में कुछ प्रक्रिया का पालन किया जाना चाहिए। इन प्रक्रियाओं को दृष्टिकोण, विधियों, तकनीकों और रणनीतियों के रूप में परिभाषित किया जाता है। राजनीतिक विज्ञान का अध्ययन करने के दृष्टिकोण पारंपरिक और आधुनिक दृष्टिकोण (डी के सरमा, 2007) के रूप में समूहीकृत हैं।

पारंपरिक दृष्टिकोण:

पारंपरिक दृष्टिकोण मूल्य आधारित हैं। इन दृष्टिकोणों ने मूल्यों पर अधिक महत्व दिया है। इस दृष्टिकोण के वकील मानते हैं कि राजनीति विज्ञान का अध्ययन पूरी तरह वैज्ञानिक नहीं हो सकता है और नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि सामाजिक विज्ञान जैसे तथ्यों के मूल्य एक दूसरे के साथ निकटता से संबंधित हैं। राजनीति में, तथ्यों पर जोर नहीं देना चाहिए बल्कि राजनीतिक घटना की नैतिक गुणवत्ता पर होना चाहिए। दार्शनिक, संस्थागत, कानूनी, और ऐतिहासिक दृष्टिकोण (डी के सरमा, 2007) जैसे पारंपरिक दृष्टिकोणों की बड़ी संख्या है।

पारंपरिक दृष्टिकोण की विशेषताएं:

पारंपरिक दृष्टिकोण बड़े पैमाने पर मानक हैं और राजनीति के मूल्यों पर जोर देते हैं।
विभिन्न राजनीतिक संरचनाओं के अध्ययन पर जोर दिया जाता है।
पारंपरिक दृष्टिकोण ने सिद्धांत और अनुसंधान से संबंधित बहुत कम प्रयास किए।
इन दृष्टिकोणों का मानना ​​है कि चूंकि तथ्यों और मूल्यों को बारीकी से जुड़े हुए हैं, राजनीति विज्ञान में अध्ययन कभी वैज्ञानिक नहीं हो सकते हैं।

विभिन्न प्रकार के पारंपरिक दृष्टिकोण:

1. दार्शनिक दृष्टिकोण: इस दृष्टिकोण को राजनीति विज्ञान के क्षेत्र में सबसे पुराना दृष्टिकोण माना जाता है। इस दृष्टिकोण का विकास प्लेटो और अरिस्टोटल जैसे ग्रीक दार्शनिकों के समय पर वापस देखा जा सकता है। लियो स्ट्रॉस दार्शनिक दृष्टिकोण के मुख्य समर्थक में से एक था। उन्होंने माना कि "दर्शन ज्ञान और राजनीतिक दर्शन की तलाश है, राजनीतिक चीजों की प्रकृति और सही या अच्छे राजनीतिक आदेश के बारे में जानना वास्तव में प्रयास है।" वर्नोन वान डाइक ने देखा कि दार्शनिक विश्लेषण एक विचार को स्पष्ट करने का प्रयास है इस विषय की प्रकृति और इसके बारे में सिरों और साधनों का अर्थ है। मौजूदा दृष्टिकोण, कानून और नीतियों के महत्वपूर्ण मूल्यांकन के उद्देश्य से, इस दृष्टिकोण का उद्देश्य सही और गलत के मानक को विकसित करना है।

यह दृष्टिकोण सैद्धांतिक सिद्धांत पर आधारित है कि मूल्यों को राजनीति के अध्ययन से अलग नहीं किया जा सकता है। इसलिए, इसकी मुख्य चिंता किसी भी राजनीतिक समाज में अच्छा या बुरा क्या है इसका न्याय करना है। यह मुख्य रूप से राजनीति का नैतिक और मानक अध्ययन है, और इस प्रकार आदर्शवादी है। यह राज्य, नागरिकता, अधिकार और कर्तव्यों आदि की प्रकृति और कार्यों की समस्याओं को संबोधित करता है। इस दृष्टिकोण के समर्थकों का मानना ​​है कि राजनीतिक दर्शन राजनीतिक मान्यताओं से दृढ़ता से जुड़ा हुआ है। इसलिए, वे राय मानते हैं कि एक राजनीतिक वैज्ञानिक के पास अच्छे जीवन और अच्छे समाज का ज्ञान होना चाहिए। राजनीतिक दर्शन एक अच्छा राजनीतिक आदेश स्थापित करने में सहायता करता है (गौबा, 200 9)।

यह दृष्टिकोण सैद्धांतिक सिद्धांत पर आधारित है कि मूल्यों को राजनीति के अध्ययन से अलग नहीं किया जा सकता है। इसलिए, इसकी मुख्य चिंता किसी भी राजनीतिक समाज में अच्छा या बुरा क्या है इसका न्याय करना है। यह मुख्य रूप से राजनीति का नैतिक और मानक अध्ययन है, और इस प्रकार आदर्शवादी है। यह राज्य, नागरिकता, अधिकार और कर्तव्यों आदि की प्रकृति और कार्यों की समस्याओं को संबोधित करता है। इस दृष्टिकोण के समर्थकों का मानना ​​है कि राजनीतिक दर्शन राजनीतिक मान्यताओं से दृढ़ता से जुड़ा हुआ है। इसलिए, वे राय मानते हैं कि एक राजनीतिक वैज्ञानिक के पास अच्छे जीवन और अच्छे समाज का ज्ञान होना चाहिए। राजनीतिक दर्शन एक अच्छा राजनीतिक आदेश स्थापित करने में सहायता करता है (गौबा, 200 9)।

ऐतिहासिक दृष्टिकोण: इस राजनीतिक दृष्टिकोण को विकसित करने वाले सिद्धांतकारों ने ऐतिहासिक कारकों जैसे उम्र, स्थान और जिस स्थिति में इसे विकसित किया है, पर ध्यान केंद्रित किया जाता है। यह दृष्टिकोण इतिहास से संबंधित है और यह किसी भी स्थिति का विश्लेषण करने के लिए हर राजनीतिक वास्तविकता के इतिहास के अध्ययन पर जोर देता है। माचियावेली, सबाइन और डनिंग जैसे राजनीतिक विचारकों ने माना कि राजनीति और इतिहास निकट से संबंधित हैं और राजनीति के अध्ययन में हमेशा ऐतिहासिक दृष्टिकोण होना चाहिए। सबाइन ने कहा कि राजनीति विज्ञान में उन सभी विषयों को शामिल करना चाहिए जिन पर प्लेटो के समय से विभिन्न राजनीतिक विचारकों के लेखन में चर्चा की गई है। यह दृष्टिकोण दृढ़ता से इस धारणा को बरकरार रखता है कि हर राजनीतिक विचारक की सोच या सिद्धांत आसपास के पर्यावरण द्वारा गठित किया जाता है। इसके अलावा, इतिहास अतीत के विवरण प्रदान करता है साथ ही साथ यह वर्तमान घटनाओं के साथ भी जुड़ा हुआ है। इतिहास हर राजनीतिक घटना का कालक्रम क्रम देता है और इस तरह घटनाओं के भविष्य के आकलन में भी मदद करता है। इसलिए, पिछले राजनीतिक घटनाओं, संस्थानों और राजनीतिक माहौल का अध्ययन किए बिना वर्तमान राजनीतिक घटनाओं का विश्लेषण करना गलत होगा। लेकिन ऐतिहासिक दृष्टिकोण के आलोचकों ने नामित किया कि समकालीन विचारों और अवधारणाओं के संदर्भ में पिछले युग के विचार को समझना संभव नहीं है।

संस्थागत दृष्टिकोण: यह राजनीतिक विज्ञान का अध्ययन करने में पारंपरिक और महत्वपूर्ण दृष्टिकोण है। यह दृष्टिकोण मुख्य रूप से सरकार और राजनीति की औपचारिक विशेषताओं से संबंधित है, राजनीतिक संस्थानों और संरचनाओं के अध्ययन को बढ़ाता है। इसलिए, संस्थागत दृष्टिकोण विधायिका, कार्यकारी, न्यायपालिका, राजनीतिक दलों और ब्याज समूहों जैसे औपचारिक संरचनाओं के अध्ययन से संबंधित है। इस दृष्टिकोण के समर्थकों में प्राचीन और आधुनिक राजनीतिक दार्शनिक दोनों शामिल हैं। प्राचीन विचारकों में, अरिस्टोटल की इस दृष्टिकोण को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका थी, जबकि आधुनिक विचारकों में जेम्स ब्रिस, बेंटले, वाल्टर बेजोश, हेरोल्ड लास्की ने इस दृष्टिकोण को विकसित करने में योगदान दिया।

कानूनी दृष्टिकोण: यह दृष्टिकोण चिंतित है कि राज्य कानूनों के गठन और प्रवर्तन के लिए मौलिक संगठन है। इसलिए, यह दृष्टिकोण कानूनी प्रक्रिया, कानूनी निकाय या संस्थानों, न्याय और न्यायपालिका की आजादी से संबंधित है। इस दृष्टिकोण के समर्थक सिसीरो, जीन बोडिन, थॉमस हॉब्स, जेरेमी बेंटहम, जॉन ऑस्टिन, डाइस और सर हेनरी मेन हैं।

राजनीतिक विज्ञान के अध्ययन के लिए विभिन्न पारंपरिक दृष्टिकोण मानक मानने के लिए अस्वीकृत कर दिए गए हैं। इन दृष्टिकोणों को भी सिद्धांतित किया गया था क्योंकि उनकी चिंता इस बात से परे थी कि क्यों और क्यों राजनीतिक घटनाएं होती हैं कि क्या होना चाहिए। बाद की अवधि में, आधुनिक दृष्टिकोणों ने राजनीति विज्ञान के अध्ययन को और अधिक वैज्ञानिक बनाने का प्रयास किया है, इसलिए, व्यावहारिकता पर जोर देते हैं।

आधुनिक दृष्टिकोण:

पारंपरिक दृष्टिकोण की मदद से राजनीति का अध्ययन करने के बाद, बाद के चरण के राजनीतिक विचारकों ने एक नए परिप्रेक्ष्य से राजनीति का अध्ययन करने की आवश्यकता महसूस की। इस प्रकार, पारंपरिक दृष्टिकोण की कमियों को कम करने के लिए, नए राजनीतिक विचारकों द्वारा विभिन्न नए दृष्टिकोणों की वकालत की गई है। इन नए दृष्टिकोणों को राजनीति विज्ञान के अध्ययन के लिए "आधुनिक दृष्टिकोण" के रूप में जाना जाता है। आधुनिक दृष्टिकोण तथ्य आधारित दृष्टिकोण हैं। वे राजनीतिक घटनाओं के तथ्यात्मक अध्ययन पर जोर देते हैं और वैज्ञानिक और निश्चित निष्कर्ष पर पहुंचने की कोशिश करते हैं। आधुनिक दृष्टिकोण का उद्देश्य अनुभववाद के साथ मानकवाद को प्रतिस्थापित करना है। इसलिए आधुनिक दृष्टिकोण प्रासंगिक डेटा की अनुभवजन्य जांच द्वारा चिह्नित किए जाते हैं।

आधुनिक दृष्टिकोण की विशेषताएं:

ये दृष्टिकोण अनुभवजन्य डेटा से निष्कर्ष निकालने का प्रयास करते हैं।
ये दृष्टिकोण राजनीतिक संरचनाओं और इसके ऐतिहासिक विश्लेषण के अध्ययन से परे जाते हैं।
आधुनिक दृष्टिकोण अंतर अनुशासनिक अध्ययन में विश्वास करते हैं।
वे अध्ययन के वैज्ञानिक तरीकों पर जोर देते हैं और राजनीति विज्ञान में वैज्ञानिक निष्कर्ष निकालने का प्रयास करते हैं।
आधुनिक दृष्टिकोण में सामाजिक दृष्टिकोण, मनोवैज्ञानिक दृष्टिकोण, आर्थिक दृष्टिकोण, मात्रात्मक दृष्टिकोण, सिमुलेशन दृष्टिकोण, सिस्टम दृष्टिकोण, व्यवहार दृष्टिकोण और मार्क्सियन दृष्टिकोण (डी के सरमा, 2007) शामिल हैं।

व्यवहार दृष्टिकोण:

आधुनिक अनुभवजन्य दृष्टिकोण में, राजनीतिक विज्ञान का अध्ययन करने के लिए व्यवहार दृष्टिकोण, उल्लेखनीय जगह पकड़ लिया। इस दृष्टिकोण के सबसे प्रतिष्ठित घाटे डेविड एटसन, रॉबर्ट, ए। दहल, ई। एम। किर्कपैट्रिक और हेनज़ युलाऊ हैं। व्यवहारिक दृष्टिकोण राजनीतिक सिद्धांत है जो आम आदमी के व्यवहार को ध्यान में रखते हुए ध्यान देने का परिणाम है। सिद्धांतवादी, किर्कपैट्रिक ने कहा कि पारंपरिक दृष्टिकोण ने अनुसंधान की मूल इकाई के रूप में संस्थान को स्वीकार किया लेकिन व्यवहारिक दृष्टिकोण राजनीतिक स्थिति में व्यक्ति के व्यवहार को आधार (के। सरमा, 2007) के रूप में मानते हैं।

व्यवहारवाद की मुख्य विशेषताएं:

डेविड ईस्टन ने व्यवहारवाद की कुछ प्रमुख विशेषताओं को इंगित किया है जिन्हें इसकी बौद्धिक नींव माना जाता है। य़े हैं:

नियमितता: इस दृष्टिकोण का मानना ​​है कि राजनीतिक व्यवहार में कुछ समानताएं हैं जिन्हें राजनीतिक घटनाओं को समझाने और भविष्यवाणी करने के लिए सामान्यीकरण या सिद्धांतों में व्यक्त किया जा सकता है। किसी विशेष स्थिति में व्यक्तियों का राजनीतिक व्यवहार कम या समान हो सकता है। व्यवहार की इस तरह की नियमितता शोधकर्ता को राजनीतिक स्थिति का विश्लेषण करने के साथ-साथ भविष्य की राजनीतिक घटनाओं की भविष्यवाणी करने में मदद कर सकती है। ऐसी नियमितताओं का अध्ययन राजनीतिक विज्ञान को कुछ अनुमानित मूल्य के साथ अधिक वैज्ञानिक बनाता है।

सत्यापन: व्यवहारविदों को सबकुछ स्वीकार नहीं करना चाहिए। इसलिए, वे परीक्षण पर जोर देते हैं और सब कुछ सत्यापित करते हैं। उनके अनुसार, सत्यापित नहीं किया जा सकता वैज्ञानिक नहीं है।

तकनीक: व्यवहारविद उन शोध औजारों और विधियों के उपयोग पर जोर देते हैं जो वैध, भरोसेमंद और तुलनात्मक डेटा उत्पन्न करते हैं। एक शोधकर्ता को नमूना सर्वेक्षण, गणितीय मॉडल, सिमुलेशन इत्यादि जैसे परिष्कृत उपकरणों का उपयोग करना चाहिए।

मात्रा: डेटा एकत्र करने के बाद, शोधकर्ता को उन आंकड़ों को मापना और मापना चाहिए।

मूल्य: व्यवहारविदों ने मूल्यों से तथ्यों को अलग करने पर भारी जोर दिया है। उनका मानना ​​है कि उद्देश्यपूर्ण शोध करने के लिए किसी को मूल्य मुक्त होना चाहिए। इसका मतलब है कि शोधकर्ता के पास कोई पूर्व-अनुमानित धारणा या पक्षपातपूर्ण दृष्टिकोण नहीं होना चाहिए।

व्यवस्थितकरण: व्यवहारविदों के अनुसार, राजनीति विज्ञान में शोध व्यवस्थित होना चाहिए। सिद्धांत और अनुसंधान एक साथ जाना चाहिए।

शुद्ध विज्ञान: व्यवहारवाद की एक और विशेषता राजनीति विज्ञान को "शुद्ध विज्ञान" बनाने का लक्ष्य रही है। यह मानता है कि राजनीति विज्ञान का अध्ययन साक्ष्य द्वारा सत्यापित किया जाना चाहिए।

एकीकरण: व्यवहारविदों के अनुसार, राजनीति विज्ञान को इतिहास, समाजशास्त्र और अर्थशास्त्र आदि जैसे विभिन्न अन्य सामाजिक विज्ञान से अलग नहीं किया जाना चाहिए। इस दृष्टिकोण का मानना ​​है कि समाज में विभिन्न अन्य कारकों द्वारा राजनीतिक घटनाओं को आकार दिया जाता है और इसलिए, अलग होना गलत होगा अन्य विषयों से राजनीति विज्ञान।

यह सिद्धांतविदों द्वारा मान्यता प्राप्त है कि व्यवहारवाद के विकास के साथ, राजनीति विज्ञान के क्षेत्र में एक नई सोच और अध्ययन की नई तकनीक विकसित की गई।

व्यवहारिक दृष्टिकोण के लाभ इस प्रकार हैं:

यह दृष्टिकोण राजनीतिक विज्ञान को और अधिक वैज्ञानिक बनाता है और इसे व्यक्तियों के दिन के जीवन के करीब लाता है।
व्यवहारविज्ञान ने पहले राजनीतिक विज्ञान के क्षेत्र में मानव व्यवहार को समझाया है और इस प्रकार अध्ययन को समाज के लिए अधिक प्रासंगिक बनाता है।
यह दृष्टिकोण भावी राजनीतिक घटनाओं की भविष्यवाणी करने में मदद करता है।
व्यवहारिक दृष्टिकोण को विभिन्न राजनीतिक विचारकों द्वारा समर्थित किया गया है क्योंकि यह वैज्ञानिक दृष्टिकोण और राजनीतिक घटनाओं की अनुमानित प्रकृति है।
योग्यता के बावजूद, वैज्ञानिक दृष्टिकोण के लिए अपने आकर्षण के लिए व्यवहारिक दृष्टिकोण की भी आलोचना की गई है। इस दृष्टिकोण के खिलाफ मुख्य आलोचनाओं का उल्लेख नीचे दिया गया है:
विषय वस्तु को अनदेखा करने और प्रथाओं पर निर्भरता के लिए यह असंतोषजनक रहा है।
इस दृष्टिकोण के समर्थक गलत थे जब उन्होंने कहा कि मनुष्य समान परिस्थितियों में समान तरीकों से व्यवहार करते हैं।
यह दृष्टिकोण मानव व्यवहार पर केंद्रित है लेकिन मानव व्यवहार का अध्ययन करना और एक निश्चित परिणाम प्राप्त करना एक कठिन काम है।
अधिकांश राजनीतिक घटनाएं अनिश्चित हैं। इसलिए राजनीति विज्ञान के अध्ययन में वैज्ञानिक तरीकों का उपयोग करना हमेशा मुश्किल होता है।
इसके अलावा, विद्वानों द्वारा विश्वास किए जाने वाले विद्वान हमेशा मनुष्य के रूप में तटस्थ नहीं होते हैं।
पोस्ट व्यवहार दृष्टिकोण:
1 9 60 के दशक के मध्य में, व्यवहारवाद ने राजनीतिक विज्ञान की पद्धति में एक प्रमुख स्थिति प्राप्त की। प्रासंगिकता और कार्रवाई पोस्ट व्यवहार के मुख्य नारे थे। आधुनिक सामाजिक विज्ञान में, व्यवहारवाद दृष्टिकोण ने समाज की मौजूदा समस्याओं के समाधान को हल करने में चिंता को दिखाया है। इस तरह, यह बड़े पैमाने पर अपने दायरे (गौबा, 200 9) के भीतर पोस्ट व्यवहारिक अभिविन्यास को अवशोषित कर रहा है।

राजनीतिक व्यवस्था पर्यावरण के भीतर काम करती है। पर्यावरण समाज के विभिन्न हिस्सों से मांग बनाता है जैसे कुछ समूहों के लिए रोजगार के मामले में आरक्षण की मांग, बेहतर काम करने की स्थितियों या न्यूनतम मजदूरी की मांग, बेहतर परिवहन सुविधाओं की मांग, बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं की मांग। विभिन्न मांगों के समर्थन के विभिन्न स्तर हैं। ईस्टन ने कहा कि 'मांग' और 'समर्थन' स्थापित 'इनपुट'। राजनीतिक व्यवस्था पर्यावरण से इनपुट इनपुट प्राप्त करती है। विभिन्न कारकों को ध्यान में रखते हुए, सरकार इन मांगों में से कुछ पर कार्रवाई करने का फैसला करती है जबकि अन्य पर कार्य नहीं किया जाता है। रूपांतरण प्रक्रिया के माध्यम से, निर्णय निर्माताओं द्वारा नीतियों, निर्णयों, नियमों, विनियमों और कानूनों के रूप में इनपुट को 'आउटपुट' में परिवर्तित कर दिया जाता है। 'आउटपुट' 'फीडबैक' तंत्र के माध्यम से पर्यावरण में वापस आ जाता है, जिससे ताजा मांगें बढ़ती हैं। नतीजतन, यह एक चक्रीय प्रक्रिया है।

संरचनात्मक कार्यात्मक दृष्टिकोण: इस दृष्टिकोण के अनुसार, समाज को एक अंतर से संबंधित प्रणाली के रूप में माना जाता है जहां सिस्टम के प्रत्येक भाग में एक निश्चित और असमान भूमिका होती है। संरचनात्मक-कार्यात्मक दृष्टिकोण को सिस्टम विश्लेषण की वृद्धि के रूप में माना जा सकता है। ये दृष्टिकोण संरचनाओं और कार्यों को बढ़ाते हैं। गेब्रियल बादाम इस दृष्टिकोण का अनुयायी है। उन्होंने राजनीतिक प्रणालियों को एक विशेष प्रणाली के रूप में समझाया जो कि कुछ कार्यों में प्रदर्शन करने वाले सभी समाजों में मौजूद है। उनके सिद्धांत से पता चला कि राजनीतिक व्यवस्था की मुख्य विशेषताएं व्यापकता, अंतर-निर्भरता और सीमाओं के अस्तित्व हैं। ईस्टन की तरह, बादाम ने यह भी माना कि सभी राजनीतिक प्रणालियां इनपुट और आउटपुट फ़ंक्शंस करती हैं। राजनीतिक प्रणालियों के इनपुट फ़ंक्शन राजनीतिक सामाजिककरण और भर्ती, रुचि-अभिव्यक्ति, रुचि-आक्रामकता और राजनीतिक संचार हैं। बादाम ने नीति बनाने और कार्यान्वयन से संबंधित सरकारी आउटपुट कार्यों के तीन गुना वर्गीकरण किए। ये आउटपुट फ़ंक्शंस नियम बनाने, नियम आवेदन और नियम निर्णय हैं। इस प्रकार, बादाम ने पुष्टि की कि एक स्थिर और कुशल राजनीतिक व्यवस्था आउटपुट में इनपुट को परिवर्तित करती है।

संचार सिद्धांत दृष्टिकोण: यह दृष्टिकोण उस प्रक्रिया की पड़ताल करता है जिसके द्वारा सिस्टम का एक सेगमेंट संदेश या जानकारी भेजकर किसी अन्य को प्रभावित करता है। रॉबर्ट वीनर ने इस दृष्टिकोण को विकसित किया था। बाद में कार्ल Deutsch ने इसे विकसित किया और इसे राजनीति विज्ञान में लागू किया। Deutsch ने कहा कि राजनीतिक व्यवस्था संचार चैनलों का एक नेटवर्क है और यह स्वयं नियामक है। इसके अतिरिक्त, उन्होंने जोर दिया कि सरकार विभिन्न संचार चैनलों के प्रशासन के लिए ज़िम्मेदार है। यह दृष्टिकोण सरकार को निर्णय लेने प्रणाली के रूप में मानता है। Deutsch ने बताया कि संचार सिद्धांत में विश्लेषण के चार कारक हैं जिनमें लीड, अंतराल, लाभ और भार शामिल है।


निर्णय लेने का दृष्टिकोण:

यह राजनीतिक दृष्टिकोण निर्णय निर्माताओं की विशेषताओं के साथ-साथ व्यक्तियों के निर्णय निर्माताओं पर प्रभाव के प्रकार की खोज करता है। रिचर्ड सिंडर और चार्ल्स लिंडब्लॉम जैसे कई विद्वानों ने इस दृष्टिकोण को विकसित किया है। कुछ अभिनेताओं द्वारा लिया गया एक राजनीतिक निर्णय एक बड़े समाज को प्रभावित करता है और ऐसा निर्णय आम तौर पर एक विशिष्ट स्थिति द्वारा आकार दिया जाता है। इसलिए, यह निर्णय निर्माताओं के मनोवैज्ञानिक और सामाजिक पहलुओं को भी ध्यान में रखता है।

व्यापक रूप से, राजनीतिक विज्ञान के कई दृष्टिकोण समय-समय पर वकालत की गई हैं, और इन्हें व्यापक रूप से दो श्रेणियों में बांटा गया है जिसमें अनुभवजन्य-विश्लेषणात्मक या वैज्ञानिक-व्यवहार दृष्टिकोण और कानूनी-ऐतिहासिक या मानक-दार्शनिक दृष्टिकोण शामिल हैं।

अनुभवजन्य सिद्धांत:

सरल रूप में, अनुभवजन्य राजनीतिक सिद्धांत अवलोकन के माध्यम से 'क्या है' बताता है। इस दृष्टिकोण में, विद्वान एक परिकल्पना उत्पन्न करना चाहते हैं, जो कुछ घटनाओं के लिए एक प्रस्तावित स्पष्टीकरण है जिसे अनुभवी परीक्षण किया जा सकता है। एक परिकल्पना तैयार करने के बाद, एक अध्ययन परिकल्पना का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किया जाएगा।

सामान्य सिद्धांत:

सामान्य राजनीतिक सिद्धांत न्याय, समानता और अधिकार जैसे अवधारणाओं से संबंधित है। ऐतिहासिक राजनीतिक सिद्धांत में अतीत से राजनीतिक दार्शनिक शामिल हैं (जैसे थुसीसाइड्स और प्लेटो) वर्तमान में (जैसे वेंडी ब्राउन और सेला बेनहाबीब), और इस बात पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं कि विशेष दार्शनिकों ने राजनीतिक समस्याओं को कैसे लगाया जो आज प्रासंगिक हैं। जबकि परंपरा पारंपरिक रूप से पश्चिमी परंपराओं पर रही है, यह इस क्षेत्र में बदलना शुरू हो रहा है।

व्यापक रूप से बोलते हुए, अनुभवजन्य दृष्टिकोण तथ्यों को खोजने और वर्णन करने का प्रयास करता है जबकि मानक दृष्टिकोण मूल्य निर्धारित करने और निर्धारित करने की मांग करता है

राजनीतिक सिद्धांत के अनुभवजन्य और मानक दृष्टिकोण के बीच अंतर

यह सैद्धांतिक साहित्य में प्रदर्शित किया गया है कि राजनीतिक विज्ञान के लिए पारंपरिक अनुभवजन्य दृष्टिकोण यह है कि यह एक "सकारात्मक" विज्ञान बनाता है। जो भी होना चाहिए, उसका अध्ययन राजनीतिक विज्ञान के लिए एक निश्चित सम्मान देता है जो राय-लेखन या राजनीतिक सिद्धांतकारों से जुड़ा हुआ नहीं है। जबकि प्लेटो और अरिस्टोटल ने एक अच्छी राजनीति की विशेषताओं को पहचानने की कोशिश की, अधिकांश आधुनिक राजनीतिक वैज्ञानिक अपनी भलाई या बुरेपन के बारे में नैतिक निर्णय छोड़कर, राजनीति, उनके कारणों और प्रभावों की विशेषताओं की पहचान करना चाहते हैं।

संक्षेप में, राजनीतिक सिद्धांत राजनीतिक विज्ञान के अनुशासन के भीतर एक अलग क्षेत्र है। राजनीतिक सिद्धांत राजनीतिक व्यवस्था के बारे में एक रूपरेखा है। यह 'राजनीतिक' शब्द के बारे में प्रतीकात्मक प्रतिनिधित्व है। यह राजनीतिक गतिविधि की प्रक्रियाओं और परिणामों के औपचारिक, तार्किक और व्यवस्थित विश्लेषण है। यह विश्लेषणात्मक, एक्सपोजिटरी और वर्णनात्मक है। यह 'राजनीतिक' के रूप में वर्णित करने के लिए आदेश, सुसंगतता और अर्थ देना चाहता है। राजनीतिक सिद्धांतवादी राजनीति की प्रकृति के बारे में अनुभवजन्य दावों के बजाय सैद्धांतिक दावों पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं। ऐसे कई दृष्टिकोण हैं जो राजनीतिक व्यवस्था को बताते हैं जिसमें आधुनिक और पारंपरिक दृष्टिकोण शामिल हैं। व्यवहार दृष्टिकोण में, वैज्ञानिक विधि पर जोर दिया जाता है क्योंकि राजनीतिक स्थिति में कई कलाकारों के व्यवहार वैज्ञानिक अध्ययन में सक्षम हैं। सामान्य दृष्टिकोण दार्शनिक विधि से जुड़ा हुआ है क्योंकि मानदंडों और मूल्यों को दार्शनिक रूप से निर्धारित किया जा सकता है। राजनीतिक दृष्टिकोण का एक और वर्गीकरण राजनीतिक घटनाओं के अनुभवजन्य विश्लेषण है।

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